-कमेटी एयरटेल के ईएसजी एजेंडे की दिशा में रणनीतिक फोकस प्रदान करेगी

 

नई दिल्ली। भारत के प्रमुख कम्यूनिकेशन सोल्यूशन्स प्रोवाइडर, भारती एयरटेल (एयरटेल) ने आज घोषणा की कि पर्यावरण स्थिरता पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए निदेशक मंडल की एक समिति (ईएसजी समिति) का गठन किया है।

उन्होंने बताया क बोर्ड में लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर मनीष केजरीवाल ईएसजी कमेटी के चेयरमैन होंगे। कमेटी के अन्य बोर्ड सदस्य में डीके मित्तल, स्वतंत्र निदेशक निसाबा गोदरेज, स्वतंत्र निदेशक, राकेश भारती मित्तल, गैर-कार्यकारी निदेशक और एयरटेल के (भारत और दक्षिण एशिया) प्रबंध निदेशक और सीईओ गोपाल विट्टल हैं।

उन्होंने कहा क ईएसजी कमेटी ईएसजी लक्ष्यों, अवसरों और बेहतर कार्यप्रणाली पर कंपनी की प्रगति के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और निगरानी प्रदान करेगी। इसमें स्थायी बिजनेस प्रैक्टिस के माध्यम से जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों का जवाब देने की पहल भी शामिल होगी।

भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा “कारोबारियों की जिम्मेदारी है कि वे जलवायु परिवर्तन से निपटने और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के वैश्विक प्रयासों में योगदान करने के लिए अपने ईएसजी एजेंडा को तेज करें।

एयरटेल ने हमेशा कॉरपोरेट गवर्नेंस, पारदर्शिता के उच्च मानक स्थापित किए हैं और सक्रिय रूप से एक व्यापक ईएसजी रोडमैप तैयार किया है। यह अधिकार प्राप्त समिति सुनिश्चित करती है कि ईएसजी स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं के माध्यम से सभी स्टॉकहोल्डर्स के लिए एक दीर्घकालिक मूल्य बनाये जो कि बोर्ड की प्राथमिकता है।”

ईएसजी की एयरटेल पर पहल : एयरटेल पहले ही साइंस बेस्ड टार्गेट्स इनिशिएटिव (SBTi) के ‘व्यावसायिक महत्वाकांक्षा 1.5 डिग्री सेल्सियस’ अभियान में शामिल हो चुका है और अपने नेटवर्क संचालन से कार्बन फुटप्रिंट और उत्सर्जन को कम करने के लिए लक्ष्यों को अपनाया है।

इसके साथ, एयरटेल प्रमुख वैश्विक कॉरपोरेशन की लीग में शामिल हो गया है, जिन्होंने एसबीटीआई द्वारा आउटलाइन किए 1.5 डिग्री सेल्सियस मार्ग के लिए प्रतिबद्ध किया है -सीडीपी, यूनाइटेड नेशंस ग्लोबल कॉम्पैक्ट, वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (डब्ल्यूआरआई) और वर्ल्ड-वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) के बीच साझेदारी है ।

  • एयरटेल वित्त वर्ष 2021 से वित्त वर्ष 2031 तक आधार वर्ष के रूप में 1 और 2 ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन 50.2% कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • एयरटेल इसी समय सीमा में 3 जीएचजी उत्सर्जन 42% के दायरे को पूरी तरह से कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • एयरटेल अपने नेटवर्क संचालन, ऊर्जा कुशल बुनियादी ढांचे और प्रक्रियाओं में त्वरित ग्रीन एनर्जी को अपनाने के साथ-साथ अपने कार्यस्थलों पर स्थाई व्यावसायिक प्रैक्टिस को लागू कर इसे हासिल करेगा।

एयरटेल संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ग्लोबल कॉम्पेक्ट में शामिल होने वाली पहली भारतीय दूरसंचार कंपनी बन गई है- जो दुनिया की सबसे बड़ी कॉर्पोरेट स्थिरता पहल है। यूएन ग्लोबल कॉम्पेक्ट फ्रेमवर्क का हस्ताक्षरकर्ता (सिग्नेटरी) बनकर, एयरटेल अपनी व्यापक पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) पहल को पर्यावरण, मानवाधिकार, भ्रष्टाचार विरोधी और श्रम में फैले वैश्विक निकाय के 10 सिद्धांतों के साथ जोड़ रहा है।

एयरटेल पहले से ही पेरिस जलवायु समझौते से जुड़ा हुआ है। इसके पास एक व्यापक पर्यावरण प्रबंधन ढांचा है और यह अपने टावरों, डेटा केंद्रों, स्विचिंग केंद्रों और अन्य सुविधाओं के लिए स्वच्छ, ईंधन आधारित बिजली समाधान को सक्रिय रूप से लागू कर रहा है। इसने मोबाइल संचालन (वित्त वर्ष 2016 से) के लिए नेटवर्क उत्सर्जन तीव्रता में 97% की कमी हासिल की है, इसके अलावा इसी अवधि में संचालन में रिन्यूएबल एनर्जी को लागू करने में 25% की वृद्धि विभिन्न ग्रीन पावर व्हीलिंग समझौतों के माध्यम से हुआ है जिससे CO2 उत्सर्जन को कम करने में मदद मिली है।

वित्त वर्ष 2021 को समाप्त होने के लिए एयरटेल ई-बिल इनीशिएटिव ने 667 टन पेपर शीट बचाई), इसके अलावा 5,554.3 टन ई-कचरे को रिसाइकिल किया गया।

एयरटेल को सभी स्टॉकहोल्डर के लिए कॉर्पोरेट प्रशासन प्रैक्टिस और मूल्य निर्माण के लिए ‘सर्वोच्च’ क्रिसिल जीवीसी 1 ग्रेडिंग सौंपी गई है। अधिक जानकारी के लिए: https://www.crisil.com/content/dam/crisil/our-businesses/india_research/gvc-list/bharti-airtel-gvc-grading-rationale.pdf पर क्लिक किया जा सकता है।

भारती एयरटेल के बारे में: भारती एयरटेल का मुख्यालय भारत में है। एयरटेल दक्षिण एशिया और अफ्रीका के 17 देशों में 480 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ एक वैश्विक संचार समाधान प्रदाता है। कंपनी विश्व स्तर पर शीर्ष तीन मोबाइल ऑपरेटरों में शामिल है और इसके नेटवर्क में दो बिलियन से अधिक उपभोक्ता जुड़े हैं। एयरटेल भारत का सबसे बड़ा एकीकृत संचार समाधान प्रदाता और अफ्रीका में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर है। एयरटेल के रिटेल पोर्टफोलियो में हाई स्पीड 4जी/4.5जी मोबाइल ब्रॉडबैंड, एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर शामिल है जो लीनियर और ऑन-डिमांड एंटरटेनमेंट में कन्वर्जेंस के साथ 1 जीबीपीएस तक स्पीड का वादा करता है। इसमें म्यूजिक और वीडियो में स्ट्रीमिंग सेवाएं, डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं। एंटरप्राइज ग्राहकों के लिए एयरटेल कई तरह के समाधान पेश करता है जिसमें सुरक्षित कनेक्टिविटी, क्लाउड और डेटा सेंटर सेवाएं, साइबर सुरक्षा, आईओटी, एड टेक और क्लाउड आधारित संचार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिएwww.airtel.com देखें।