बेंगलुरू: भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट ने अपने सालाना फ्लैग्‍शिप इवेंट – द बिग बिलियन डेज़ (TBBD)के 9वें एडिशन की घोषणा कर दी है। देश में त्योहारों के सीज़न की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार इस वर्ष द बिग बिलियन डेज़ 23 सितंबर से शुरू होगा और 30 सितंबर, 2022 तक चलेगा। इस दौरान त्योहारों को मिलजुलकर मनाने के लिए देश भर के ग्राहक, विक्रेता, एमएसएमई और किराना डिलिवरी पार्टनर्स एक साथ जुटेंगे।

इनोवेशन, व्यापक प्रभाव और सभी को साथ लेकर चलने की भावना को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष द बिग बिलियन डेज़, फ्लिपकार्ट ऐप पर लाइव होने जा रहे आकर्षक ऑफर्स के साथ त्योहारों की खुशियों की शुरुआत करेगा। इसमें “कूपन रेन” के माध्यम से गेम खेलने का अनुभव भी मिलेगा जिससे ग्राहकों को परिवार और दोस्तों के साथ खेलने का अवसर मिलेगा। साथ ही, इसमें रिवॉर्ड भी शामिल हैं जिनसे त्योहारों का सीज़न और भी खास बन जाएगा। इस वर्ष ग्राहकों को ब्यूटी, जनरल मर्चेंडाइज़, होम, इलेक्ट्रॉनिक्स और लाइफस्टाइल जैसी विभिन्न श्रेणियों में अपने उत्पाद समय से पहले बुक करने का मौका मिलेगा और इसके लिए उन्हें सिर्फ़ 1 रुपये टोकन के तौर पर एडवांस में देने होंगे। वीडियो कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी फ्लिपकार्ट ग्राहकों के मनोरंजन के अनुभव को बेहतर बनाएगा और ये कॉमर्स से जुड़े रिवॉर्ड के साथ आते हैं।

इस वर्ष ग्राहकों को “टीबीबीडी स्पेशल्स” के अंतर्गत अनोखे उत्पादों में से चुनने का मौका मिलेगा जो उद्योग के लिहाज़ से अपनी तरह का पहला इनोवेशन है जिसे ग्राहकों को खरीदारी के अनुभव को यादगार बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ग्राहकों को 90 से ज़्यादा ब्रैंड्स की ओर से पेश किए गए 130 “स्पेशल एडिशन” कलेक्शंस उपलब्ध होंगे जिसमें 10,000 से ज़्यादा नए प्रोडक्ट होंगे। इसके अलावा, उन्हें ब्रैंड्स और कुछ जानी-मानी हस्तियों द्वारा तैयार किए गए नए उत्पाद खरीदने का मौका भी मिलेगा। इन हस्तियों में विराट कोहली, कृति सैनन, शेफ विकास खन्ना, आयुष्मान खुराना, रणवीर सिंह, ऋतिक रोशन, पी वी सिंधु और के एल राहुल प्रमुख हैं। देश भर के खरीदारों को अपने त्योहारों के कलेक्शन में कुछ खास उत्पादों को जोड़ने का मौका भी मिलेगा।

द बिग बिलियन डेज़ 2022 के लॉन्च की घोषणा करते हुए कल्याण कृष्णमूर्ति, सीईओ- फ्लिपकार्ट ग्रुप ने कहा, बीते वर्षों के दौरान द बिग बिलियन डेज़ (टीबीबीडी) ऐसा अनुभव बन गया है जिसका ग्राहकों, विक्रेताओं और पूरे ईकोसिस्टम को बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है और हमारी पूरी कोशिश यह रहती है कि इस वर्ष पहले से बड़ा और बेहतर बनाया जाए। देश के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के तौर पर हमें अपने ग्राहकों के करीब होने और उनकी ज़रूरतों व उम्मीदों को समझने का गर्व है। टीबीबीडी से ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण चीज़ें किफायती कीमतों पर उपलब्ध कराने और पूरे देश में रोज़गार और जीवनयापन के अवसर पैदा करते हुए स्थायी तरीके से अपने परिचालन के माध्यम से अर्थव्यवस्था को गति देने की हमारी प्रतिबद्धता का पता चलता है। विक्रेताओं, एमएसएमई, किराना स्टोर और अन्य पार्टनर्स के बढ़ते ईकोसिस्टम के दम पर हम देश के हर कोने में ग्राहकों की बदलती ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

टीबीबीडी पूरे देश के विक्रेताओं के लिए एक अवसर है जहां उन्हें लाखों ग्राहक मिलते हैं। इससे उन्हें अपने कारोबार को तेज़ गति से आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। फ्लिपकार्ट ने विक्रेताओं के लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है। इनमें से कई उद्योग में पहली बार किए गए रणनीतिक नीतिगत बदलाव शामिल हैं जिनका पूरा ध्यान लोकतांत्रिक विक्रेता ईकोसिस्टम की वृद्धि पर है।

मज़बूत और स्थायी सप्लाई चेन

फ्लिपकार्ट पहली और आखिरी कोने तक डिलिवरी करने के लिए अपनी सप्लाई चेन क्षमता का विस्तार कर रही है। इस वर्ष फ्लिपकार्ट ने पूरे देश में कई लास्ट माइल डिलिवरी हब की शुरुआत की है और हरिनघाटा, पश्चिम बंगाल में इसका सबसे बड़ा फुलफिलमेंट सेंटर है जो अकेला एक दिन में दस लाख शिपमेंट संभाल सकता है।

फ्लिपकार्ट ने मोबाइल और इलैक्ट्रॉनिक्स जैसे मंहगे प्रोडक्‍ट्स के लिए ओपेन बॉक्स डिलिवरी का विकल्प भी शुरू किया है। ओपेन बॉक्स डिलिवरी प्रोसेस के अंतर्गत, फ्लिपकार्ट विशमास्टर (डिलिवरी पार्टनर) डिलिवरी के समय प्रोडक्ट को ग्राहक के सामने खोलेगा जो डिलिवरी को सिर्फ़ तभी स्वीकार करेगा जब वह अच्छी स्थिति में हो। ग्राहकों के सरोकारों को ध्यान में रखकर की गई यह पहल ग्राहकों के भरोसे को और भी मज़बूत करने के लिए है। ओपेन बॉक्स डिलिवरी फिलहाल देश में चुनिंदा पिन कोड पर कुछ ब्रैंड्स के उत्पादों के लिए ही उपलब्ध है।

टीबीबीडी 2022, स्थायित्व से जुड़े प्रयासों को बढ़ावा देगा। इसके अंतर्गत ज़्यादातर शिपमेंट स्थायी सप्लाई चेन फेसिलिटी के माध्यम से प्रोसेस किए जाएंगे और पूरे देश में मौजूद हज़ारों इलैक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के बेड़े के माध्यम से इनकी डिलिवरी की जाएगी।

किराना डिलिवरी को मज़बूती देना

फ्लिपकार्ट ने अपनी किराना डिलिवरी को मज़बूती देने के लिए पूरे देश में दो लाख से ज़्यादा पार्टनर्स को जोड़ा है जो परिधान, घरेलू सामान, खेल और किराने के सामान जैसे विभिन्न उत्पादों की डिलिवरी करेंगे। इससे मेट्रो शहरों, टियर 2 शहरों और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले  देश भर के ग्राहक प्लेटफॉर्म पर विभिन्न प्रकार के उत्पाद पा सकेंगे।

बी2बी के लिए काम का- फ्लिपकार्ट होलसेल

इस वर्ष एक बार फिर टीबीबीडी, फ्लिपकार्ट होलसेल के माध्यम से अपने बी2बी सदस्यों तक त्योहारों की खुशी पहुंचाएगा। इसके माध्यम से उन्हें विभिन्न उत्पादों पर आकर्षक ऑफर मिल सकेंगे और अलग-अलग श्रेणियों के उत्पादों पर बेहतरीन मार्जिन भी मिलेगा।

टियर 2 और उससे आगे के बाज़ारों में लोगों तक किफायती वस्‍तुएं उपलब्ध कराना

इस वर्ष ग्राहकों को देश के जाने-माने बैंकों की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे क्रेडिट के साथ पहले के मुकाबले कहीं अधिक किफायत के साथ खरीदारी करने का मौका मिलेगा। ये बैंक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ईएमआई लेनदेन पर 10 फीसदी की इंस्टैंट छूट दे रहे हैं, डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में काम करने वाली अग्रणी कंपनी पेटीएम, पेटीएम यूपीआई और वॉलेट पर 10 फीसदी की बचत की पेशकश कर रही है। इसके अलावा, फ्लिपकार्ट पे लेटरविकल्प के माध्यम से, फाइनेंसिंग पार्टनर ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट उपलब्ध कराएगा जिसे आने वाले महीनों में या आसान ईएमआई में चुकाया जा सकता है। ग्राहक, फ्लिपकार्ट पे लेटर की लिमिट को चेकआउट के समय किसी अन्य थर्ड पार्टी विकल्प के साथ जोड़ सकते हैं। अन्य ऑफरों में बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्डधारकों के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई की सुविधा शामिल है।

इन साझेदारियों के माध्यम से फ्लिपकार्ट का उद्देश्य पूरे देश में उन ग्राहकों तक किफायत के विकल्प पहुंचाना है जो ज़रूरी शर्तें पूरी करते हैं और उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर 25 करोड़ से ज़्यादा उत्पाद उपलब्ध कराना है।

ग्राहकों के लिए अन्य तरह की पेशकश

इस टीबीबीडी के मौके पर पूरे देश के ग्राहक और खास तौर पर टियर 2 और टियर 3 शहरों के लोग, फ्लिपकार्ट के हाल ही में लॉन्च की गई मेडिसिन कैटेगरी के माध्यम से सही दवाएं और स्वास्थ्यसेवाओं से जुड़े उत्पाद किफायती कीमतों पर पा सकते हैं।

इन पेशकशों में प्लेटफॉर्म की होटल बुकिंग सेवा फ्लिपकार्ट होटल्स भी शामिल है जिससे ग्राहकों को आसान ईएमआई में किफायती और आसान शर्तों वाले बुकिंग के विकल्प मिलेंगे। यह प्लेटफॉर्म मेट्रो और अन्य शहरों में 3 देसी और अंतरराष्ट्रीय होटलों को कमरों की बुकिंग में सहायता दे रहा है।

फ्लिपकार्ट जीव्स खरीदारों को बिना किसी परेशानी के इंस्टॉलेशन/अनइंस्टॉलेशन, डेमो, रिपेयर, रखरखाव और अन्य मूल्य वर्धित सेवाएं उपलब्ध कराते हुए खरीदारी के बाद की संपूर्ण सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

खरीदारी का बेहतर अनुभव

इस वर्ष द बिग बिलियन डेज़ के दौरान खरीदारों को फ्लिपकार्ट ऐप पर बेहतर और अच्छा अनुभव मिलेगा। विज़ुअल डिज़ाइन, आसानी से कहीं भी पहुंचने, डील व उत्पादों को आसानी से खोजने और प्रभावशाली लोगों व मशहूर हस्तियों के साथ बातचीत करने के अनुभव पर ध्यान देते हुए खरीदारों को खुश करने के लिए यह बेहतर अनुभव तैयार किया गया है।

इस वर्ष कुछ नई पेशकशें, गेम, संवादपरक वीडियो, लाइव स्ट्रीम और रिवॉर्ड और गेमिफिकेशन के माध्यम से कूपन वितरण जैसी चीज़ें टीबीबीडी के दौरान देखने को मिलेंगी।

इस बेहतरीन अनुभव में इमेज सर्च की सुविधा भी शामिल है, ताकि ग्राहकों के लिए उत्पादों को तलाशने के काम को आसान बनाया जा सके और भाषा संबंधी चुनौतियों को हल किया जा सके। इसके अलावा, वीडियो कैटलॉगिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी, ताकि ग्राहकों को संवादपरक खरीदारी का अनुभव दिया जा सके और अन्य चीज़ों के साथ-साथ प्रीमियम प्रोडक्ट पैकेजिंग पायलट की शुरुआत भी जाएगी। नए सीज़न की शुरुआत के साथ ही पूरे देश के टियर-2 और अन्य इलाकों में फैशन और लाइफस्टाइल से जुड़े नए उत्पाद पहुंचाए जाएंगे। व्यक्तिकृत एआई प्रयास भी शुरू किए जाएंगे ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ा जा सके।

ब्रैंडेड प्रोडक्‍ट्स और खरीदारी के प्रीमियम अनुभव तलाशने वाले ग्राहक अब “ब्रैंड मॉल” मोड पर भी जा सकते हैं। ब्रैंड मॉल मोड को ऐप पर खरीदारी के बेहतर अनुभव के तौर पर पेश किया गया है जिसमें प्रीमियम यूज़र इंटरफेस शामिल है, ताकि फैशन, लाइफस्टाइल, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स समेत विभिन्न श्रेणियों के प्रीमियम और ब्रैंडेड उत्पाद आसानी से खोजे और पाए जा सकें।

इस वर्ष फ्लिपकार्ट ने भारत की जानी-मानी हस्तियों के साथ भागीदारी की है। इनमें अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, एमएस धोनी जैसी हस्तियां शामिल हैं जो रचनात्मक अवतारों में नज़र आएंगी क्योंकि वे फ्लिपकार्ट के सबसे बड़े बिग बिलियन डे आयोजन का उत्सव मना रहे हैं। सुपरक्वॉइन के साथ लॉयल्टी रिवॉर्ड का पूरा परिदृश्य बदलने वाला है। इसके अलावा ग्राहक हर खरीदारी पर ढेर सारे फायदे पा सकते हैं और आनंददायक अनुभव पा सकते हैं।