नई दिल्ली : Sony India को आज ब्रांड की प्रतिष्ठित सिनेमा लाइन – FX30 (ILME-FX30) में नवीनतम जुड़ाव की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। नया FX30 एक 4K सुपर 35 कॉम्पैक्ट सिनेमा कैमरा है जो सिनेमा लाइन की कई पेशेवर विशेषताएं प्रदान करता है, जैसे डुअल बेस ISO, लॉग शूटिंग मोड और उपयोगकर्ता द्वारा आयातित LUTs (लुक अप टेबल्स) एक मूल्य बिंदु पर जो कई महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करता है। Sony ने कैमरे को दो वेरियंट – FX30 (बॉडी + XLR हैंडल) और FX30B (केवल बॉडी) में लॉन्च किया है।

 

“नया FX30 फिल्म निर्माण में आने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्तम पसंद है। इसमें हमारे हाई-एंड कैमरों की कई पेशेवर क्षमताएं उस कीमत पर हैं जो इसे सभी स्तरों के फिल्म निर्माताओं/वीडियोग्राफरों के लिए वहन करने योग्य बनाती हैं। यह कैमरा सिनेमा लाइन कैमरों की हमारी पूरी सीरीज़ में एक अद्भुत एंट्री पॉइंट है। Sony के E-माउंट लेंस और उच्च-प्रदर्शन वाले माइक्रोफ़ोन के व्यापक चयन के साथ, क्रिएटर्स के पास अब रचनात्मक आवश्यकताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए असाधारण रूप से लचीला सिस्टम है।” Sony India के डिजिटल इमेजिंग बिजनेस के प्रमुख मुकेश श्रीवास्तव ने कहा।

  1. हर अभिनय में उच्चस्तरीय सिनेमाई प्रकाशन को कैपचर करें

FX30 नवोदित फिल्म निर्माताओं की नवीनतम इमेजिंग सिस्टम के साथ सिनेमाई प्रकाशन प्रदान करता है। उच्च संवेदनशीलता, कम शोर और अक्षांश के 14+ स्टॉप प्रदान करने के लिए डुअल बेस ISO (800/2500) के साथ इसमें एक नया बैक-इल्यूमिनेटेड 20.1 मेगापिक्सल APS-C Exmor R™ CMOS सेंसर (सुपर 35 प्रारूप) है।

सिनेमा लाइन के बाकी हिस्सों की तरह, FX30 में S-Log3 गामा कर्व के साथ रिकॉर्डिंग के लिए सिने El, सिने El क्विक और फ्लेक्सिबल ISO मोड को सक्षम करके लॉग शूटिंग मोड की सुविधा है, जो कलर ग्रेडिंग के दौरान अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। सभी तीन मोड अंतिम छवि का पूर्वावलोकन करने के लिए उपयुक्त LUT के साथ निगरानी करते हुए वीडियो शूटिंग की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, FX30 में Sony के S-Cinetone™ जैसे बिल्ट-इन सिनेमैटिक लुक्स का चयन शामिल है, और यह सिंगल स्टिल शूट कर सकता है। कैमरा प्राकृतिक ग्रेडेशन और यथार्थवादी रंग प्रजनन के लिए BIONZ XR प्रोसेसिंग इंजन के साथ उन्नत इमेज प्रोसेसिंग क्षमता प्रदान करता है।

FX30 कई प्रकार के वीडियो रिकॉर्डिंग कोडेक को सपोर्ट करता है। यह 6K से 60fps तक ओवरसैंपलिंग द्वारा 4K Super 35 (16:9) शूट कर सकता है। FX30B में उच्च फ्रेम दर में शूट करने की क्षमता भी है, जिसमें 120fps पर 4K और 240fps पर फुल HD शामिल है। 16:9 रिकॉर्डिंग मोड 10-बिट 4:2:2 पर शूट कर सकते हैं, जबकि एक HDMI टाइप-A कनेक्टर का उपयोग 4K, 16-बिट RAW को बाहरी रिकॉर्डर  में आउटपुट करने के लिए किया जा सकता है।

  1. क्रिएटर्स की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए AF परफ़ॉर्मेंस को बेहतर बनायें

FX30 में Sony का तेज़ और भरोसेमंद ऑटोफोकस है, जिसमें सेटिंग्स शामिल हैं:

  • रीयल-टाइम आई AF (मानव, पशु या पक्षी )
  • रीयल-टाइम ट्रैकिंग
  • विस्तृत AF सेटिंग
  • AF असिस्ट

फोकस मैप का उपयोग करते समय इस से क्रिएटर्स को अधिक नियंत्रण मिलता है , जिससे क्षेत्र की गहराई को देखना आसान हो जाता है, और ब्रीदिंग कॉम्पेंसेशन ध्यान केंद्रित करते समय एक स्थिर कोण प्रदान करता है। कैमरे में ऑप्टिकल इन-बॉडी-एक्सिस इमेज स्टेबिलाइज़ेशन और टाइम कोड सिंक के लिए एक्टिव मोड का उपयोग करके रन और गन शूट के लिए प्रभावी स्थिरीकरण भी शामिल है ।

  1. प्रभावी पोस्ट-प्रोडक्शन वर्कफ्लो सपोर्ट का अनुभव करें

FX30 में रचनात्मक कार्यप्रवाह में सहायता के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता, जैसे एम्बेडेड LUT और EI मेटाडेटा का उपयोग करके पोस्ट-प्रोडक्शन एडिटिंग शामिल है। यह मेटाडेटा Sony के कैटालिस्ट प्रिपेयर या कैटेलिस्ट ब्राउज एप्लिकेशन के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर उपलब्ध है। इसमें अन्य विशेषताएं शामिल हैं जो सिनेमा लाइन की भावना को बरकरार रखती हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • नई अनुकूलन योग्य सूची-शैली मुख्य मेनू स्क्रीन जो अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं तक त्वरित पहुँच प्रदान करती है
  • नई स्टैंडबाई मूवी स्क्रीन जो विषय का एक अबाधित दृश्य प्रदान करती है
  • फिल्म की शूटिंग के लिए बटन और डायल समर्पित
  1. लचीले संचालन के साथ कॉम्पैक्ट और अद्वितीय रूप कारक

कॉम्पैक्ट और लाइटवेट, FX30 में थ्रेडेड एक्सेसरी अटैचमेंट पॉइंट्स के साथ एक फ्लैट-टॉप डिज़ाइन है, जिससे हैंडहेल्ड शूटिंग के लिए उपयोग करना आसान हो जाता है, लो-एंगल शॉट्स कैप्चर करना, जिम्बल पर माउंट करना या एक्सेसरीज़ जोड़ना। FX30 में एक XLR हैंडल यूनिट भी है 12 , जिसका उपयोग लो-एंगल शॉट्स को कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है और फिल्म निर्माताओं को दो XLR ऑडियो इनपुट और 4-चैनल रिकॉर्डिंग के लिए 3.5 mm स्टीरियो मिनी जैक सहित विभिन्न ऑडियो इनपुट के माध्यम से क्रिस्टल स्पष्ट ऑडियो कैप्चर करने की अनुमति देता है। मल्टी इंटरफेस शू या माइक्रोफोन जैक के माध्यम से बाहरी माइक्रोफोन को सीधे कैमरे से जोड़ा जा सकता है। FX30 में ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक इंटरनल स्टीरियो माइक्रोफोन भी है।

  1. अधिक स्टोरेज के लिए अत्यधिक एक्सपैंडेबल मेमोरी

FX30 और FX30B दो मेमोरी कार्ड स्लॉट से लैस हैं जो CFexpress टाइप A कार्ड और SDXC/SDHC कार्ड दोनों के साथ संगत हैं, जो क्रिएटर्स के लिए शूटिंग के व्यापक अनुभव प्रदान करते हैं। FX30 बड़ी क्षमता वाले CFexpress प्रकार A मेमोरी कार्ड के साथ भी अनुरूप है।

  1. हर शूट के लिए ठोस विश्वसनीयता

FX30 न केवल एडवांस प्रदर्शन प्रदान करता है, बल्कि उत्कृष्ट विश्वसनीयता भी प्रदान करता है। यह निर्बाध 4K/60p रिकॉर्डिंग, विस्तारित रिकॉर्डिंग के लिए विश्वसनीय शक्ति, और एक टिकाऊ मैग्नीशियम मिश्र धातु चेसिस के लिए एक अभिनव गर्मी अपव्यय संरचना की सुविधा देता है।

मूल्य, उपलब्धता और लॉन्च ऑफ़र

FX30 कैमरा सभी Sony Centers, Alpha Flagship स्टोर्स, www.ShopatSC.com पोर्टल, प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स और ईकॉमर्स वेबसाइटों (Amazon और Flipkart) पर 15 फरवरी 2023 से उपलब्ध होगा। ग्राहकों को FX30 या FX30B कैमरे की खरीद पर 2+1 साल* की एक्सटेंडेड वारंटी और 6,790/- रुपये का BC-QZ1 चार्जर फ्री मिलेगा।

Model Best Buy (in Rs.) Availability
ILME-FX30 Camera  199,990/- 15 th Feb 2023 onwards
ILME-FX30B Camera 179,990/- 15 th Feb 2023 onwards

*Get 1-year extended warranty by registering on Alpha Community