पीथमपुर भारत में एनर्जी एफिशिएंट पम्प और मोटर बनाने में लीडिंग मैन्युफैक्चरर शक्ति पम्पस् को हाल ही में अपनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी “हाई स्टार्टिंग टॉर्क डायरेक्ट लाइन ऑपरेटेड एनर्जी एफिशिएंट मोटर “शक्ति स्लिप स्टार सिंक्रोनस रन मोटर S4RM” के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ।

शक्ति पम्पस् को इस टेक्नोलॉजी के लिए पिछले माह अगस्त में USA के यूनाइटेड स्टेट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस से पेटेंट प्राप्त हुआ था, अब कम्पनी ने भारत में भी भारतीय पेटेंट अधिनियम 1970 के अनुसार यह पेटेंट हासिल किया जिसकी वैलिडिटी फाइल करने की दिनांक से 20 वर्ष तक है। ऐसे कंपनी के पास कुल 3 पेटेंट है तथा 25 अन्य पेटेंट के लिए डोमेस्टिक और इंटरनेशनल न्यायालयों में आवेदन किया जा चुका है।

इस मोटर में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे बिजली की खपत में कमी आएगी। यह मोटर न केवल एफिशिएंसी से संचालित होती है बल्कि बेहतर पावर फैक्टर के कारण ट्रांसमिशन के दौरान एनर्जी लॉस को कम कर संपूर्ण इलेक्ट्रिकल सिस्टम को अधिक एफिशिएंट बनाने में भी मदद करती है। मोटर बिजली वितरण प्रणालियों में एनर्जी कंजर्वेशन और कॉस्ट सेविंग दोनों के लिए फायदेमंद है।

इस महत्वपूर्ण डेवलपमेन्ट पर अपने विचार साझा करते हुए, चेयरमैन दिनेश पाटीदार ने अपनी उत्साह जाहिर करते हुए कहा कि “हमें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि कंपनी ने अपने न्यू इनोवेशन के माध्यम से जो पेटेंट प्राप्त किया है उससे किसानों और इंडस्ट्री के साथ पर्यावरण को भी बहुत फायदा होगा जिससे शक्ति पम्पस् भारत के ऊर्जा लक्ष्य को पूर्ण करने में अपना सहयोग प्रदान करेगी।