इंटरव्यूइंडस्ट्रीकॉर्पोरेटबैंकिंग

अब मध्य प्रदेश के हर जिले में उपलब्ध हो सकेंगी गृहम हाउसिंग फाइनेंस (जीएचएफएल) की सेवाएँ

इंदौर हाल ही में अपनी रीब्रांडिंग एक्सरसाइज के बाद पूर्व में पूनावाला हाउसिंग फाइनेंस के नाम से जाने वाली गृहम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (जीएचएफएल) अपने प्रमुख बाजारों में से एक, मध्य प्रदेश में और अधिक विकास का लक्ष्य साध रहा है।

भारत भर के 19 राज्यों में मौजूद, जीएचएफएल की एमपी में 31 शाखाएं हैं जो कुल मिलाकर 15000 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती हैं। उनमें से लगभग 7000 SMI-SC श्रेणी (सेल्फ मेड इन्डिविजुअल और सेल्फ- कंस्ट्रक्शन) से संबंधित हैं, जो जीएचएफएल के होम लोन कस्टमर का बड़ा हिस्सा है। पिछले 6 वर्षों में एनुअल डिस्बर्सल 36 करोड़ रुपये से बढ़कर अनुमानित 600 करोड़ रुपये और कुल मिलाकर 1500 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इससे जीएचएफएल के कुल डिस्बर्सल में एमपी का योगदान वित्त वर्ष 2018 में 6% से बढ़कर वर्तमान में ~20% से अधिक हो गया है।

स्व-निर्मित परियोजनाएं पूरे लोकल कंस्ट्रक्शन इकोसिस्टम को लाभ पहुंचाती हैं, क्योंकि उनमें निर्माण श्रमिक, मिस्त्री, राजमिस्त्री, बढ़ई, प्लंबर, पेंटर शामिल होते हैं, जिससे उन्हें रोजगार और आय सहायता मिलती है। कई बार ग्राहक भी इसी इकोसिस्टम से आते हैं. इसलिए स्व-निर्माण ‘वास्तविक भारत’ पर काफी ज्यादा आर्थिक जीर्णोद्धार करता है।

SVAMITVA (सर्वे ऑफ़ विलेज एंड मैपिंग विथ इम्प्रोवाइज्ड टेक्नोलॉजी इन विलेज एरिया) जैसे सरकारी मिशनों में योगदान देना, यह अर्ध-शहरी भारत में गृह स्वामित्व को अधिक सक्षम करने के लिए जीएचएफएल की प्रेरणा है। SVAMITVA ड्रोन तकनीक का उपयोग करके ग्रामीण भारत के लिए इंटरग्रेटेड प्रॉपर्टी वेलिडेशन सॉल्यूशन देने की एक विधि है। इससे देशभर के गांवों में लाखों ग्रामीण भूमि के मालिकों को फायदा होने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश के लिए कंपनी की योजनाओं पर बोलते हुए, गृहम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर श्री मनीष जयसवाल ने कहा, “हमारे अधिकांश ग्राहक स्व-निर्मित व्यक्ति हैं जिनके लिए घर खरीदना सबसे बड़ी आकांक्षा है। उनकी सीमित शिक्षा और अनुभव को देखते हुए, उन्हें गृह ऋण प्रक्रिया में सहयोग की आवश्यकता है – गृहम’ हमारे ग्राहकों के लिए “ड्रीम होम” बनाने में सहयोग और एकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। मध्य प्रदेश हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में हम राज्य के 31 शहरों में मौजूद हैं और 15000 स्व-निर्मित व्यक्तियों को सशक्त बना रहे हैं। हमारा लक्ष्य राज्य के हर जिले तक पहुंचना है।”

श्री जयसवाल ने आगे कहा, “हमारे रियल इंडिया मॉडल यानी “गो होम लोन, गो डायरेक्ट, गो डीप” के माध्यम से सेवा देने की हमारी प्रतिबद्धता को SVAMITVA –  डिजिटल पहल जैसी विभिन्न सरकारी पहलों के माध्यम से बढ़ावा मिलता है, जो दूर दराज के इलाकों में भी मकान रखने वाले भूस्वामियों को संपत्ति कार्ड प्राप्त कर सकेगें और भविष्य में भूमि को आधिकारिक बंधक के रूप में उपयोग करें। हमारा लक्ष्य देश भर में कम से कम दस लाख लोगों के जीवन को प्रभावित करना है और अब तक हम इस यात्रा के एक तिहाई हिस्से तक पहुंच चुके हैं।”

उन्होंने जीएचएफएल के सामाजिक जिम्मेदारी उपक्रमों का भी उल्लेख किया जो रियल इंडिया के लिए कंपनी की समग्र योजनाओं का प्रमाण हैं, “हमारे कर्मचारी उन स्थानों के समग्र विकास में रुचि लेकर अपनी दैनिक जिम्मेदारियों से परे जाते हैं जहां हम मौजूद हैं। हम लड़कियों की शिक्षा का समर्थन करते हैं, विशेष रूप से आवास निर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के परिवारों से, जैसे कि राजमिस्त्री, मिस्त्री, भवन निर्माण। सामग्री आपूर्तिकर्ता, प्रशासक, अदालतें और पुलिस।“

श्री जयसवाल ने कहा, “हमने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत पुलिस स्टेशनों के लिए स्वच्छ पेयजल के लिए 224 आरओ स्थापित किए हैं। फिलहाल, इसका सीधा असर 1000 से अधिक पुलिस अधिकारियों और प्रतिदिन इन थानों में आने वाले सैकड़ों लोगों पर पड़ रहा है। यह पहल वर्तमान में एमपी, यूपी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है और ‘रियल इंडिया’ में चल रहा एक सतत मिशन है।

आदर्श जीएचएफएल ग्राहक – देश के अर्ध-शहरी हिस्सों में एक स्व-निर्मित व्यक्ति (एसएमआई) और सूक्ष्म-उद्यमी हैं जो आमतौर पर 600-800 वर्ग फुट क्षेत्र के स्व-निर्मित घर के निर्माण के लिए लगभग 10-12 लाख रुपये का ऋण मांगते हैं।

जीएचएफएल अपने ग्राहकों को महत्व देता है और संगठन के तीन मुख्य मूल्यों – विनम्रता, विश्वास और एकता को ध्यान में रखते हुए उनकी सेवा करता है। अब तक, कंपनी ने देश में ~75000 एसएमआई को सशक्त बनाया है, जिनमें से ~85% महिलाएं (आवेदक और सह-आवेदक सहित) हैं, जो कंपनी के जेंडर-इक्वल दृष्टिकोण को दर्शाता है।