इंटरव्यूकॉर्पोरेटबैंकिंग

कोटक म्यूचुअल फंड इफेक्टिव इनवेस्टमेंट टूल के रूप में एसआईपी को दे रहा बढ़ावा

इंदौर: कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) ने वित्तीय वर्ष में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। कोटक म्यूचुअल फंड की योजनाओं के प्रदर्शन और फोकस्ड प्रोडक्ट स्ट्रेटेजी ने वितरण नेटवर्क में इसके विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कंपनी विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में एक बार फिर अच्छी वृद्धि देखी है। वर्तमान में, कोटक म्यूचुअल फंड के 37.98 लाख से अधिक एसआईपी खाते हैं, जिनके माध्यम से निवेशक नियमित रूप से इसकी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करते हैं। कोटक फ्लेक्सिकैप फंड, कोटक ब्लूचिप फंड, कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड और कोटक इक्विटी ऑपर्चुनिटीज फंड जैसे उत्पाद कोटक म्यूचुअल फंड के निवेशकों के बीच लोकप्रिय हैं।

31 दिसंबर, 2023 तक, इंदौर में Rs. 27000 करोड़ से अधिक की इंडस्ट्री एयूएम थी, और सक्रिय एसआईपी की संख्या 773000 से अधिक हो गई। ये संख्याएं इस क्षेत्र में निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंडों और सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान्स (एसआईपी) की बढ़ती लोकप्रियता का संकेत दे सकती हैं। (स्रोत: केएमएएमसी इंटरनल रिसर्च एंड सीएएमएस)

कोटक म्यूचुअल फंड नियमित निवेश और अनुशासन के साथ फाइनेंशियल गोल्स की योजना बनाने में मदद करने के लिए एक प्रभावी इनवेस्टमेंट टूल के रूप में एसआईपी को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। कंपनी म्यूचुअल फंड योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के सेल्स मार्केटिंग एंड डिजिटल बिज़नस के नेशनल हेड मनीष मेहता ने कहा, “कोटक म्यूचुअल फंड में हम सक्रिय रूप से एसआईपी के लिए प्रचार कर रहे हैं, जिसने पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है। अस्थिरता के समय में भी, एसआईपी नियमित और अनुशासित निवेशकों के लिए एक संतुलनकारी कार्य प्रदान करता है। निवेशक हमारी किसी भी मौजूदा स्कीम का चयन कर एसआईपी के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य निवेशकों को म्यूचुअल फंड उत्पादों और सेवाओं की हमारी व्यापक रेंज तक आसान पहुंच प्रदान करना है।”