इंडस्ट्रीकॉर्पोरेटमनी - मार्केट

सैमको म्यूचुअल फंड ने बेजोड़ निवेश स्थिरता और वृद्धि क्षमता प्रदान करने वाला डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड (डीएएएफ) लॉन्च किया

प्रतिष्ठित निवेश प्रबंधन फर्म, सैमको एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड (डीएएएफ) को लॉन्च किया है। यह अनूठा फंड निवेशकों को आज के गतिशील बाजार परिवेश में स्थिरता, विकास क्षमता और नकारात्मक पक्ष से सुरक्षा का विशिष्ट मिश्रण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भारत का पहला डीएएएफ है जो कठिन समय में पूरी तरह से ऋण में स्थानांतरित होने की क्षमता के साथ गति मॉडल का पालन करता है। श्रेणी में समान मॉडल मौजूद नहीं है। अधिकांश अन्य हाइब्रिड बीएएफ/डीएएएफ के मॉडल पी/बी, पी/ई आदि पर निर्मित मूल्यांकन मॉडल का पालन करते हैं।

भारत में निवेशकों के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक बाजार की अस्थिरता और गिरावट से जुड़ा डर है। सैमको म्यूचुअल फंड इन चिंताओं को पहचानता है और इसने रिटर्न को अनुकूलित करते हुए अस्थिरता और गिरावट को कम करने पर ध्यान देने के साथ डीएएएफ को तैयार किया है।

सैमको डीएएएफ के साथ, निवेशक ड्रॉडाउन को कम करते हुए और जरूरत पड़ने पर अपनी पूंजी निकालने की लचीलेपन को बनाए रखते हुए इक्विटी निवेश के लाभों का आनंद ले सकते हैं।

सैमको एमएफ का डीएएएफ मालिकाना ट्रांसफार्मर मॉडल पर आधारित नवीन निवेश रणनीति लागू करता है। इस मॉडल से फंड को बाजार के रुझान के आधार पर अपने इक्विटी एक्सपोजर को 0% से 100% तक समायोजित किया जा सकता है। वास्तविक समय में इक्विटी और ऋण निवेश के बीच तेजी से बदलाव करके, फंड जोखिमों को कम करता है और गिरावट को कम करता है, जिससे निवेशकों को सुरक्षा और स्थिरता का अनुभव होता है।

फंड का मुख्य परिसंपत्ति आवंटन इक्विटी बाजारों में गति और चरम औसत प्रत्यावर्तन संकेतों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा, जिसकी गणना सैमको एमएफ के मालिकाना ट्रांसफार्मर मॉडल का उपयोग करके की जाएगी। मौलिक रूप से यह स्कीम निम्नलिखित रणनीतियों के आधार पर संचालित होगी, यानी, जब बाजार कम अस्थिरता के साथ स्पष्ट रूप से ऊपर की ओर रुझान में हो, तो इक्विटी आवंटन अधिक होगा और जब बाजार टूट रहे हों, सुधार या मंदी के बाजार चरणों में, शुद्ध इक्विटी आवंटन शून्य या अत्यधिक निम्न स्तर पर होगा। केवल अत्यधिक घबराहट या हर्षोल्लास की स्थिति में, योजना रिवर्स मॉडल की ओर बढ़ेगी और मंदी वाले बाजारों में इक्विटी एक्सपोजर का निर्माण करेगी या तेजी वाले बाजारों में इक्विटी एक्सपोजर में कटौती करेगी। मॉडल के आधार पर पुनर्संतुलन वास्तविक समय गतिशील आधार पर होगा और मासिक/त्रैमासिक पुनर्संतुलन मॉडल का पालन नहीं किया जाएगा।

परिसंपत्ति आवंटन निर्धारित करने के कारक निम्नलिखित कारकों पर निर्भर होंगे: इक्विटी बाजार में रुझान, बॉन्ड यील्ड में रेट स्प्रेड, एसएमए/ईएमए जैसे औसत और उसके औसत से कीमत का विचलन, शुद्ध नए 52-सप्ताह के उच्च और निम्न, स्टॉक प्राइस ब्रेथ एंड वॉल्यूम, यूएस फेड की फंड दरें और यिल्ड कर्व, ऑप्शंस अस्थिरता और वीआईएक्स, परिसंपत्ति वर्गों और प्रतिभूतियों में सापेक्ष क्षमता, जीडीपी मूल्यांकन और धन आपूर्ति के लिए मार्केट कैप, इक्विटी आय लाभ और ट्रेलिंग आधार पर रोलिंग रिटर्न और खुदरा व्यापार गतिविधि।

सैमको एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) उमेशकुमार मेहता ने कहा, “सैमको म्यूचुअल फंड को डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड पेश करने पर गर्व है। यह भारत के निवेशकों की चिंताओं को दूर करने और जरूरतों को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है। डीएएएफ के साथ, हम ऐसा बेजोड़ समाधान प्रदान कर रहे हैं जो ड्रॉडाउन को कम करने के प्रयास के साथ अच्छे रिटर्न की क्षमता को बढ़ाता है। ट्रांसफॉर्मर मॉडल द्वारा समर्थित हमारा अभिनव दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि निवेशक आत्मविश्वास के साथ बाजार में उतार-चढ़ाव से निपट सकते हैं। हमारा मानना ​​है कि डीएएएफ निवेशकों के तरीके को फिर से परिभाषित करेगा उनके निवेशों को समझें और उनसे संपर्क करें, जिससे उन्हें मानसिक शांति और दीर्घकालिक धन सृजन के अवसर मिलेंगे।”