कॉर्पोरेट

समुन्नती ने भारत का पहला ओपन एग्री नेटवर्क “एफपीओ नेक्स्ट” लॉन्च किया

बेंगलुरू : विशेष एग्री वैल्यू चेन संबल “समुन्नती” ने आज भारत के पहले विशेष ओपन एग्री नेटवर्क “एफपीओ नेक्स्ट” (FPOnEXT) को लॉन्च करने की घोषणा की है , जो एफिलिएशन प्रोग्राम के माध्यम से एफपीओ इकोसिस्टम के साथ काम करने वाली संस्थाओं का एक विशेष एफपीओ नेटवर्क है, जो सदस्यों को अद्वितीय लाभ प्रदान करता है.  इस नेटवर्क का उद्देश्य वित्तीय समाधान, बाजार लिंकेज, मूल्य वर्धित सेवाओं, प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप और अन्य ऑन-टैप सेवाओं तक पहुंच प्रदान करके एफपीओ और पारिस्थितिकी तंत्र को अगले स्तर पर जाने में सक्षम बनाना है. नेटवर्क के सदस्य मुख्य रूप से एफपीओ और एफपीओ के फेडरेशन होने के नाते, समुन्नती अन्य खिलाड़ियों जैसे संसाधन संस्थानों, पीओपीआई, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण संस्थानों और अन्य इको-सिस्टम खिलाड़ियों को लाने का प्रयास करते हैं जो एफपीओ और छोटे धारक किसानों के लिए प्रतिबद्ध हैं.

कृषि मूल्य श्रृंखलाओं को उच्च संतुलन पर संचालित करने और छोटे किसानों के लिए बाजारों को काम करने में सक्षम बनाने के लिए समुन्नती के दृष्टिकोण के अनुरूप, कंपनी का लक्ष्य इस नेटवर्क के माध्यम से एफपीओ जुड़ाव को अगले स्तर तक बढ़ावा देना है और इसलिए इसका नाम “एफपीओ नेक्स्ट” (FPOnEXT) रखा गया है.

शून्य लागत पर सदस्यता प्राप्त करने से, एफपीओ को कई लाभ प्राप्त होंगे जैसे कि पूर्व-स्वीकृत ऋण, पूरक मूल्यांकन और सामुन्नती से उनके ग्रेडिंग और जुड़ाव उपकरण के माध्यम से प्रतिक्रिया, साथ ही फसल तक पहुंच, दैनिक मौसम अलर्ट, बाजार मूल्य और एक समर्पित कॉल सेंटर का भी लाभ लिया जा सकता है. “एफपीओ नेक्स्ट” के सदस्यों के लिए अनुकूलित बीमा उत्पादों को लाने के लिए भी ध्यान केंद्रित करने का प्रयास किया जाएगा. इसके अलावा, समुन्नती सीधे और साथ ही अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के सहयोग से शासन, वैधानिक अनुपालन और व्यवसाय प्रबंधन से संबंधित पहलुओं पर एफपीओ के लिए प्रशिक्षण सत्र का विस्तार भी करेगी.

लॉन्च के मौके पर, समुन्नती के संस्थापक और सीईओ श्री अनिल कुमार एसजी ने कहा, “समुन्नती में, हम हमेशा एफपीओ और उनके सदस्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. व्यवहार्य और टिकाऊ संस्थानों के रूप में एफपीओ का निर्माण इस प्रयास का एक अभिन्न अंग है. “एफपीओ नेक्स्ट” के लॉन्च के साथ, हम कृषि पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लक्ष्यों और मिशन के साथ संरेखित करते हुए, अधिक संरचित तरीके से एफपीओ को उत्पादों का एक गुलदस्ता वितरित करना चाहते हैं.”

अपने विचार साझा करते हुए, समुन्नती एग्रो सॉल्यूशंस के निदेशक, श्री प्रवेश शर्मा ने कहा, “जैसा कि भारत ने कृषि 4.0 में प्रवेश किया है, उद्योग के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वह ऐसे तंत्र का निर्माण करे जो मूल्य श्रृंखला में एफपीओ और छोटे किसानों की चुनौतियों का समाधान कर सके. हम आने वाले महीनों में पूरे उद्योग में हितधारकों के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं और एफपीओ समुदाय को इस पहल का लाभ उठाने में मदद करने के लिए तत्पर हैं।”

समुन्नति एफपीओ, एई और अन्य कृषि हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही है और अपनी स्थापना के बाद से एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रही है और हाल ही में वर्ष 2020 में “एग्री-एलीवेट” और “समारंभ” लॉन्च किया है. “एग्री एलीवेट” अपनी तरह का पहला इकोसिस्टम प्लेटफॉर्म है जो एफपीओ और एग्री-एंटरप्राइजेज को जोड़ने के लिए एग्री वैल्यू चेन में एकीकृत प्लेटफॉर्म की पेशकश करता है. इस प्रकार, उनकी सभी सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने में उनकी मदद करना और बदले में, कृषि उद्योग में सक्रिय रूप से डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करना और एग्री स्टार्टअप एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म- “समारंभ” का उद्देश्य स्टार्टअप्स के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का समाधान प्रदान करना है, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से एग्री इकोसिस्टम के सच्चे हितधारक, छोटे धारक किसानों को लाभ पहुंचाना है.