नई दिल्ली: महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज का राइट्स इश्यू 28 जुलाई को खुल गया है. कंपनी के मौजूदा शेयरधारक इस इश्यू में 11 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं. कंपनी राइट्स इश्यू से 3,089 करोड़ रुपये जुटाएगी. इसके लिए 1:1 का अनुपात तय किया गया है. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल महिंद्रा एंड महिंद्रा की सहायक कंपनी है.

कंपनी 61,77,64,960 पूर्ण पेड-अप इक्विटी शेयर जारी करेगी
कंपनी इस इश्यू के तहत 61,77,64,960 पूर्ण पेड-अप इक्विटी शेयर जारी करेगी. प्रत्येक शेयर की फेस वैल्यू 2 रुपये है. विश्लेषकों का कहना है कि राइट्स इश्यू के लिए शेयर की कीमत काफी कम तय की गई है. इससे निवेशकों को बाजार में शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव से काफी हद तक सुरक्षा हासिल होगी. लेकिन, इश्यू के बड़े आकार को देखते हुए मध्यम अवधि में शेयर का रिटर्न कम रह सकता है.

शेयरधारकों को हर एक शेयर पर एक शेयर खरीदने का मौका

कंपनी ने राइट्स इश्यू के लिए 1:1 का अनुपात तय किया है. इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरधारक को राइट्स इश्यू में प्रत्येक एक शेयर पर एक शेयर खरीदने का मौका मिलेगा. जैसे-अगर किसी निवेशक के पास कंपनी के 100 शेयर हैं तो उसे पास राइट्स इश्यू में 100 खरीदने का मौका मिलेगा.

50 रुपये की दर से शेयर खरीदने का मौका
कंपनी ने राइट्स इश्यू के लिए प्रति शेयर 50 रुपये की कीमत तय की है, जो शेयर के मौजूद मूल्य के मुकाबले बहुत कम है. कंपनी के शेयर का भाव मंगलवार (28 जुलाई) को 3.61 फीसदी चढ़कर 133.45 रुपये चल रहा था. ऐसे में इस इश्यू के तहत कंपनी के शेयरधारकों को बहुत कम कीमत पर शेयर खरीदने का मौका मिलेगा.