कोरोना काल में इकोनॉमी की हालत भले ही खराब हो लेकिन शेयर बाजार ने शानदार प्रदर्शन किया है. हर सेक्टर के शेयर्स ने निवेशकों को मालामाल किया है. बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में भी भारी उछाल आया है. Value Research की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पिछले एक साल में बैंकिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड ने औसतन 50 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

यह एक सेक्टोरल म्यूचुअल फंड है जिसमें सारा पैसा एक ही सेक्टर के अलग-अलग शेयरों में निवेश किया जाता है. वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, बैंकिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज प्लान, Kotak PSU Bank ETF, Nippon India Banking, SBI ETF Nifty Bank और UTI बैंकिंग एंड फाइनेंस सर्विसेज ने 50 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. इन म्यूचुअल फंड्स में निप्पॉन इंडिया बैंकिंग ने 76 फीसदी का रिटर्न पिछले एक साल में दिया है.

इस तरह रहा है प्रदर्शन

उसी तरह पिछले एख साल में आईसीआईसी प्रूडेंशियल बैंकिंग एंड फाइनेंशियल फंड ने 74 फीसदी, आदित्य बिड़ला सन लाइन बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड ने 71.50 फीसदी, यूटीआई बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड ने 66 फीसदी, कोटक पीएसयू बैंक ईटीएफ प्लान ने 67 फीसदी, एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक ने 65 फीसदी का रिटर्न दिया है.

ज्यादा रिस्क तो ज्यादा गेन

सेक्टर फंड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें अगर किसी खास सेक्टर में आपको शॉर्ट या लॉन्ग टर्म में संभावना दिख रही है तो निवेश करने पर शानदार रिटर्न मिल सकता है. सेक्टोरल म्यूचुअल फंड काफी फोकस्ड होता है और इसके लिए आपको प्रीमियम भी चुकाना पड़ सकता है. रिटर्न ज्यादा है लेकिन रिस्क भी ज्यादा होता है. बैंकिंग सेक्टर ने कोरोना काल में शानदार प्रदर्शन किया है. Nifty Bank इस समय 35360 के स्तर पर है. मार्च 2020 में जब कोरोना आया था उस समय यह 19300 के स्तर पर पहुंच गया था.