नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, इसके शेयरों की Stock Market में लिस्टिंग की तारीख तय कर दी गई है.

ये कंपनी की 21 अगस्त 2023 को स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होगी और इन्वेस्टर्स इसके शेयरों की खरीद-फरोख्त शुरू कर सकेंगे. बीते साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फाइनेंस कारोबार को अलग करने का ऐलान किया था और इसी के तहत जुलाई 2023 महीने में ये Jio Fin अस्तित्व में आई है.

20 अरब डॉलर कंपनी की मार्केट वैल्यू
बीते 20 जुलाई को हुए डी-मर्जर के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (नया नाम) के स्टॉक की वैल्यू 261.85 रुपये प्रति शेयर तय की गई थी. गौरतलब है कि डीमर्जर के बाद रिलायंस स्ट्रैटेजिक इनवेस्टमेंट का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल (Jio Financial) रखा गया है. इस डीमर्जर के तहत RIL के एक शेयर पर जियो फाइनेंशियल का 1 अतिरिक्त शेयर दिया गया है. डी-मर्जर के साथ जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इस सेक्टर में भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है और इसकी वैल्यूएशन करीब 20 अरब डॉलर है.

एफटीएसई इंडेक्स से नहीं हटेगी कंपनी
इससे पहले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) से अलग हो चुकी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) को कुछ वर्ल्ड इंडेक्स से हटाए जाने की खबर सामने आई थी. गुरुवार को आई रिपोर्ट में कहा गया था कि 22 अगस्त 2023 से एफटीएसई ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स, एफटीएसई एमपीएफ ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स, एफटीएसई ग्लोबल लार्ज कैप इंडेक्स और एफटीएसई इमर्जिंग इंडेक्स से हटा दिया जाएगा.

इस फैसले के एक दिन बाद ही शुक्रवार को जैसे ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) की ओर से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग डेट फाइनल की गई, इसके कुछ ही देर बाद FTSE ने घोषणा करते हुए कह दिया कि स्टॉक एफटीएसई इंडेक्स में बना रहेगा. ब्रिटेन (UK) के एफटीएसई रसेल ने गुरुवार को 22 अगस्त से जेएफएस को अपने कुछ सूचकांकों से हटाने का फैसला किया, यह कहते हुए कि स्टॉक ने अभी तक कारोबार शुरू नहीं किया है।

वैल्यू के मामले में ये कंपनियां भी पीछे
गौरतलब है कि मुकेश अंबानी की इस नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) आंकी गई वैल्यूएशन के लिहाज से देखें तो कंपनी को कोल इंडिया, इंडियन ऑयल जैसी तमाम दिग्गज कंपनियों को भी इस मामले में पीछे छोड़ देती है. यहां बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की आगामी सालाना आम बैठक (AGM) आगामी 28 अगस्त 2023 को होनी है. इस बैठक में मुकेश अंबानी अपने फाइनेंशियल बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए रोडमैप पेश कर सकते हैं.

बढ़त के साथ हरे रंग में बंद हुआ स्टॉक
सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार (Stock Market) में कारोबार खत्म होने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शेयर हरे निशान पर बंद हुआ. Reliance Stock 2551.05 रुपये पर क्लोज हुआ. सुबह 9.15 बजे बाजार की शुरुआत के साथ ये 2531.25 रुपये पर ओपन हुआ था. गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज 17.30 लाख करोड़ रुपये की मार्केट वैल्यू के साथ देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है.