नई दिल्ली। अक्टूबर महीने में भारत से कुल 39,666 गाड़ियों को दुनिया के बाकी बाजारों में एक्सपोर्ट किया गया है, इस साल इंडिया से 18 फीसदी ज्यादा कारें पिछले साल के मुकाबले एक्सपोर्ट की गई हैं। एक्सपोर्ट की गई कारों की लिस्ट मारुति सुजुकी का दबदबा रहा और टॉप 10 में से पांच गाड़ियां अकेले मारुति सुजुकी की हीं हैं। जबकि दो कारें ह्यूंदै की,किआ, निसान और होंडा की एक-एक कार टॉप 10 एक्सपोर्ट की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहीं है। इस महीने सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार भी मारुति सुजुकी डिजायर रही।

पिछले महीने इस कार की 5,636 यूनिट्स एक्सपोर्ट हुई, जो अक्टूबर 2020 की 872 यूनिट्स के मुकाबले में 546.33 फीसदी ज्यादा हैं। भारत में यह कार बेहद पॉप्युलर है और कंपनी के लिए हर महीने अच्छे सेल्स फिगर जेनेरेट करती है।
कंपनी मारुति डिजायर में CNG किट लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने Maruti Dzire CNG की टेस्टिंग भी भारत में शुरू कर दी है। कंपनी ने अपने डीजल मॉडल्स फिलहाल बंद कर रखे हैं। BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद कंपनी ने डीजल इंजन बंद करने का फैसला किया था।
कंपनी न सिर्फ अपने मॉडल्स को CNG के साथ अपडेट करना चाहती है बल्कि ज्यादा स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन भी लाने की तैयारी कर रही है। जिनका इस्तेमाल कंपनी अपने आने वाले प्रॉडक्ट्स में करेगी।