नई दिल्ली। भारत में क्रूजर बाइक्स की अच्छी डिमांड है और इस सेगमेंट में बजाज (Bajaj Auto), रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) समेत कई कंपनियों ने मोटरसाइकल लॉन्च किए हैं। अब क्रूजर सेगमेंट में देसी इलेक्ट्रिक वीइकल कंपनी कोमाकी नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कोमाकी रेंजर लॉन्च करने वाली है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि इसकी बैटरी रेंज सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर तक की होगी।

बीते कुछ वर्षों के दौरान क्रूज करने वालों, यानी बाइक से लंबी दूरी तय करने वालों की संख्या बढ़ी है। लेकिन इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में बेहद कम लोगों ने सोचा, हालांकि, इसकी जरूरत तो काफी है। ऐसे में कोमाकी अब सिंगल चार्ज पर लंबी दूरी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है। फिलहाल भारत में कोमाकी के इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक की अच्छी डिमांड है और कंपनी अब अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर ज्यादा क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। अगले साल जनवरी में यानी अगले महीने इससे पर्दा उठने वाला है।

शानदार लुक और 4kW का बैटरी पैक : अपकमिंग कोमी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर के संभावित लुक, फीचर्स और पावर की बात करें तो कोमारी रेंजर का लुक काफी स्पोर्टी और अग्रेसिव हो सकता है। इसमें लेटेस्ट डिजाइन और फीचर्स देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि कंपनी का कहना है कि उसने Ranger Electric Cruiser के लिए एक मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश किए हैं। कोमाकी की इस बाइक में 4kW का बैटरी पैक देखने को मिल सकता है, जो कि भारत में अब तक किसी भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में नहीं है। कोमाकी का दावा है कि इतने बड़े बैटरी पैक का फायदा यह होगा कि उसकी इलेक्ट्रिक क्रूजर सिंगल चार्ज पर 250km तक चलने में सक्षम हो सकती है।
बाइक में दिखेंगे लेटेस्ट फीचर्स : मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Komaki Ranger में 5000 वॉट का मोटर लगा होगा, जो कि हर टेरेन में अच्छा परफॉर्म करने का माद्दा रखेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि कोमाकी की अपकमिंग इलेक्ट्रिक क्रूजर स्पीड के मामले में भी शानदार होगी। इसमें क्रूज कंट्रोल, रिवर्स स्विच, रिपेयर स्विच, अडवांस्ड ब्रेकिंग सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ ही स्मार्टफोन सपोर्ट समेत अन्य लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 2 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। आने वाले समय में यह बजाज, टीवीएस और रॉयल एनफील्ड के साथ ही अन्य कंपनियों की बाइक को टक्कर देती नजर आएगी।