-सिंगल चार्ज पर देगी 425 किलोमीटर की रेंज

नई दिल्ली। लग्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू इंडियन मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। वाहन निर्माता ने ऐलान किया है कि भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक कार को 13 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा।

यूरो एनकैप से मिला 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग : अपकमिंक बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक कार को यूरो एनकैप ने सेफ्टी के लिहाज से इसे 5 स्टार रेटिंग दी है। एनकैप के अनुसार क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें ड्राइवर और यात्री सीटों के बीच नए इंटरेक्टिव एयरबैग की इफेक्टिवनेस को चेक किया टेस्ट किया गया, जिसमें इस लग्जरी एसयूवी ने 5 स्टार रेटिंग हासिल की। इसके अलावा  क्रैश टेस्ट में इसे पीछे से लड़ा कर भी देखा गया, ताकि चाइल्ड सेफ्टी की जांच हो सके, इसके  फ्रंटल और साइड टकराव टेस्ट में टॉप इस कार को 5 स्टार स्कोर दिया गया है।

बैटरी और रेंज : बैटरी क्षमता और रेंज बताने के पहले आपको बता दें कि इंडियन मार्केट में इस गाड़ी को 2 वेरिएंट में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें एक्सड्राइव 40, एक्सड्राइव 50 शामिल है। बीएमडब्ल्यू आईएक्स 76 किलोवॉट बैटरी पैक के साथ आता है। पहले वेरिएंट की बात करें तो, इसमें 322 एचपी की पॉवर और 630 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट होता है, कंपनी इसे सिंगल चार्ज पर 414 किलोमीटर तक चलने की दावा कर रही है। वहीं एक्सड्राइव 50 की बात की जाए तो, यह 523 एचपी की पावर और 765 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सिंगल चार्ज पर इसे 611 किलोमीटर चलाया जा सकता है।

यह भी ध्यान रखना दिलचस्प हो सकता है कि भारत में आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी की पांचवीं पीढ़ी का ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलता है, जिसमें इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए प्रत्येक एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है।