नई दिल्ली। मारुति सुजुकी अगले कुछ वर्षों में नई एसयूवी की कई गाड़ियां लांच करने का प्लान कर रही है। अगले तीन वर्षों में इंडो-जापानी कार निर्माता द्वारा कम से कम पांच नई एसयूवी तैयार कर लॉन्च की जाएंगी। इनमें से कुछ एसयूवी को टोयोटा के सहयोग से विकसित किए जाने की उम्मीद है, क्योंकि टोयोटा वैश्विक स्तर पर सुजुकी की ग्लोबर पार्टनर है। कंपनी द्वारा हाल ही में एक डीलर कॉन्फ्रेंस आयोजित किया गया था, जिसमें यह जानकारी सामने आई।

5-डोर जिम्नी : इसे 2020 में ऑटो एक्सपो के आखिरी एडिशन में अपनी पहली प्रजेंश के बाद से भारत में अधिक पूर्वानुमानित किया गया है। फिलहाल यह भारत-स्पेक मॉडल अंतरराष्ट्रीय मॉडल से अलग होगा। इंडिया-स्पेक मॉडल में पांच-दरवाजे का लेआउट होगा और यह अपने विदेशी मॉडल की तुलना में ज्यादा प्रेक्टिकल लगेगा, जो कि भारत में ही तैयार किया जा रहा है। पांच दरवाजों वाली जिम्नी तीन दरवाजों से ज्यादा लंबी होगी और साथ ही एक लांग व्हीलबेस भी देगी। एसयूवी में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर दिया गया है और इसे 4×4 ड्राइवट्रेन के साथ लांच किया जाएगा। भारत में लॉन्च होने के बाद इसकी टक्कर अन्य कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर्स जैसे महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से होगी।

न्यू-जेन मारुति ब्रेजा : विटारा ब्रेजा के न्यू-जेन मारुति ब्रेजा के स्पाई शॉट्स पहले से ही इंटरनेट पर चक्कर काट रहे हैं। इसकी अगले साल किसी समय भी लॉन्चिंग हो सकती है। नई विटारा ब्रेजा को पूरी तरह से नए सिरे से डिजाइन करने की उम्मीद है। एसयूवी को आंतरिक रूप से वाईटीए कोडनेम दिया गया है और उम्मीद की जा रही है कि मौजूदा मॉडल में उसी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को आगे भी लगाया जाएगा। इसे एक मजबूत माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा जा सकता है. न्यू जेन ब्रेजा अपने पूर्व मॉडल की तुलना में अधिक फीचर-पैक होगी, जिसमें बड़े इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग और पैडल शिफ्टर्स (एटी वेरिएंट में) जैसे फीचर देखने को मिलेंगे।

बलेनो-बेस्ड सबकॉम्पैक्ट यूवी : न केवल विटारा ब्रेज़ा बल्कि मारुति सबकॉम्पैक्ट यूवी स्पेस में बलेनो बेस्ड एसयूवी के साथ एक दूसरा मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। हालांकि ब्रेजा की तुलना में इस मॉडल में बहुत सारे कर्व्स और स्लोपिंग रूफलाइन के साथ एक क्रॉसओवर-ईश डिजाइन देखने को मिल सकता है। क्रॉसओवर बलेनो के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म बेस्ड होगा और प्रीमियम हैच के साथ इसके बाकी इंटर्नल भी शेयर करेगा। इसमें उच्च स्तर के हाइब्रिडाइजेशन के साथ 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है।

क्रेटा-रिवेलिंग एसयूवी

एसयूवी स्पेस में एक और बड़ी लॉन्च हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस प्रतिद्वंद्वी एसयूवी होगी, जिसे मारुति और टोयोटा द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जा रहा है। इसका इंटरनल कोडनेम वाईएफजी है। यह मिडसाइज एसयूवी है, जिसे कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी प्लांट में तैयार किया जाएगा। यह टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित किया जाएगा।

थ्री-रो एसयूवी

मारुति एक नई थ्री-रो एसयूवी तैयार करेगी, जो ब्रांड के एसयूवी लाइनअप के सबसे ऊपर होगी। अभी तक, इस एसयूवी के बारे में बहुत कम जानकारी दी गई है, लेकिन यह अर्टिगा के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है और मारुति के लाइनअप से XL6 को रिप्लेस कर सकती है। इसका कोडनेम Y17 है।